Google competitors 2020 | गूगल का कंपटीशन किसके साथ है

इस लेख में आप पढ़ेंगे :

  1. Google का भारतीय T.V. पर प्रचार :
  2. गूगल का कंपटीशन किसके साथ है ?


Google का भारतीय T.V. पर प्रचार :


अगर यह प्रश्न उठा है तो यह बात तो तय है कि आप सब लोग भी इस बात से सहमत है कि पहले के मुकाबले वर्तमान समय में भारतीय टेलीविजन पर  Google की Advertisement अब ज्यादा आने लगी है इसके लिए तो मुझे कोई आंकड़े प्रस्तुत करने की जरूरत है नहीं। अब सवाल यह आता है की क्यों Google को टीवी पर आने की ज़रूरत पड़ी ??



इसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ बिंदुओं को ध्यान से पढ़िए :

  • ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) के ब्रॉडकास्ट सर्वे के अनुसार,
  • BARC, जो भारत में टीवी के स्वामित्व और दर्शकों की आदतों पर नज़र रखता है, ने सर्वेक्षण के लिए 300,000 घरों का अध्ययन किया, जिनके निष्कर्ष 26 जुलाई 2018 को जारी किए गए थे।
  • सर्वेक्षण रिपोर्ट 2018 में भारत भर में टीवी-मालिक परिवारों की संख्या में 7.5% वृद्धि का संकेत देती है। दर्शकों की संख्या भी 7.2% बढ़कर 836 मिलियन हो गई।
  •  BARC इंडिया के सीईओ पार्थो दासगुप्ता ने एक बयान में कहा, "भारत परिवार के साथ TV को देखने वाला देश है और यह टीवी घरों की संख्या में वृद्धि को दर्शाता है।"
  • 300 मिलियन भारतीय परिवारों में से कुछ 66% के पास टीवी सेट हैं। BARC की रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण उपभोक्ताओं के हाथ में अधिक पैसा- यानी, देश की 65% आबादी - ने 2018 में टीवी के स्वामित्व में 10% की वृद्धि की है।
  • घरों में, 2018 में टीवी पर 3% लोगो द्वारा देखने के लिए व्यक्तियों द्वारा बिताया जाने वाला औसत समय 2018 में----
  1. मध्यम दैनिक पर 3 घंटे 44 मिनट और
  2. शहरी भारत में 6 घंटे  6 मिनट और
  3. ग्रामीण इलाकों में 3 घंटे, 27 मिनट बिताए।


इन नंबरों का मतलब है कि टेलीविजन अभी भी वार्षिक विज्ञापन राजस्व का सबसे बड़ा हिस्सा (45%) खाता रखता है|
BARC अधिकारी दासगुप्ता ने कहा, "... जो नहीं बदला है, वह यह है कि टीवी सामग्री निर्माताओं और विज्ञापनदाताओं दोनों के लिए अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए सबसे प्रभावी मंच बना हुआ है।"
============

भारत में TV दर्शक : 836 Millone (7.2% की वृद्धि से)
भारत मे Internet User : 500 M (लगभग)

अब आप अब आप इन आंकड़ों के द्वारा यह तो समझ गए होंगे गूगल को भारतीय टीवी पर क्यों आना पडा जहां तक मैं समझता हूं भारत में युद्ध स्तर के क्षेत्रीय भाषा प्रचार के पीछे एक कारण भारतीयों के मन मंदिर में जगह बनाना भी हो सकता है।

अब बात करते हैं दूसरे प्रश्न की गूगल का कंपटीशन किसके साथ है ?


सबसे सबसे पहले आप एक बात को समझीए कि गूगल एक अलग स्तर की कंपनी है गूगल 2025 में क्या होगा इसकी कल्पना गूगल ने 2018 में ही कर ली दरअसल यही फंडा है गूगल समस्याओं के साथ नहीं चलता बल्कि समस्याओं से आगे चलता है 2025 में जो समस्याएं आएगी वह अभी से इस काम के ऊपर जुट गया है और उन्हें यह भी पता है कि उन्हें 2025 तक क्या क्या करना है।

और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति करते समय भविष्य में भारतीय बाजार में ही नहीं अपितु विश्व बाजार में गूगल के सामने एक कड़ा प्रतिद्वंदी जरूर खड़ा होने वाला है।





Google Executive Chairmen :
Eric Schmidt एक साक्षात्कार में कहते है “ आप सोचते हैं कि गूगल का प्रतिद्वंदी  Bing या फ़िर Yahoo है मगर आप गलत है, दरअसल हमारा असली प्रतिद्वंदी  Amazon है”

अमेजॉन  द्वारा अपने व्यापार शोध पर किया गया खर्च देखिए :


गहरा नीला रंग वर्ष 2017–18 के वित्तीय वर्ष के निवेश को दर्शा रहा है हल्का नीला रंग उससे 1 वर्ष पहले का है आप एक बार आप अंतर देखिए अल्फाबेट (google कि मालिक) ने कितना खर्च किया और अमेजन ने कितना खर्च किया मगर जहां तक मुझे लगता है इस बार 2018-19 के वित्तीय वर्ष में गूगल डर के मारे अपनी इस राशि को जरूर बढ़ाएगा।

● नव आगन्तुक विज़िटर के आकंड़े :


अब एक सवाल आपसे है अगर आपको डेनिम की ब्लू जींस खरीदनी है तो उसके बारे में आपको अच्छे परिणाम गूगल से मिलेंगे या फिर अमेजॉन से ? अमेज़न से !! बस यही कारण है कि अमेजॉन पर विजिटर की ग्रोथ हो रही है।

● U.S. में डिज़िटल विज्ञापन से प्राप्त राजस्व देखिए :


ऊपर दिए ऊपर दिए गए चित्र में यूनाइटेड स्टेट के डिजिटल विज्ञापन से प्राप्त हुए राजस्व को दर्शाया गया है। जाहिर सी बात है इस मामले में कुल मिलाकर गूगल आगे हैं मगर पिछले वित्तीय वर्ष में अमेजन ने क्षेत्र में गूगल से ज्यादा निवेश किया है और इन्हीं छोटे-छोटे कारणों से गूगल डरने लगा है।

● अगर आपको अब भी अमेजॉन कुछ मामलों में गूगल से पीछे लग रहा हो तो एक बार नीचे दिए गए चित्र पर नजर डालिए :


अमेजॉन ना सिर्फ गूगल बल्कि पूरी दुनिया से लड़ रहा है। तो अब आप बताइए क्या वाकई गूगल का कोई प्रतिद्वंदी नहीं ? 


Comments

Popular posts from this blog

Adam and Eve is really Eaten Apple ?? in HIndi or the Other Fruit know in Hindi !!

Our Logo Is About

Exit Poll 2019 Analysis | General Election 2019 Survey